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Blog image MR. S M M KAZMI Shared publicly - May 8 2020 1:20PM

संचार के महत्वपूर्ण प्रमुख तत्वों पर विस्तार से चर्चा करें। continue


2. संचार चैनल: वह माध्यम जिसके माध्यम से प्रेषक या रिसीवर अपने संदेश भेजने के लिए संचार माध्यम के रूप में जाना जाता है।

चैनल मौखिक या गैर-मौखिक या भाषा के किसी अन्य रूप में हो सकते हैं।

उदाहरण: भाषण एक चैनल है।  

लेखन एक चैनल है।

गैर-मौखिक इशारे चैनल हैं।

वॉइस टोन चैनल हैं।

3. एन्कोडिंग- जब कोई प्रेषक अपने विचारों या भावनाओं को किसी अन्य व्यक्ति या व्यक्तियों को प्रेषित करने के लिए किसी तरह के बाहरी संदेश या माध्यम में अपने आंतरिक विचारों या भावनाओं को दोहराने का प्रयास करता है तो पूरी प्रक्रिया को एन्कोडिंग कहा जा सकता है।

उदाहरण:             

मानव संचार अध्ययन में पाठ्यक्रमों के बारे में एक अच्छी बात अक्सर लेखन घटक के अलावा सार्वजनिक बोलने वाले घटक होते हैं।

अंग्रेजी, इतिहास, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान ... केवल लेखन, कोई बोलना नहीं।

लेकिन याद रखें कि नियोक्ता के लिए क्या देख रहे हैं के बारे में पाठ ने कहा:

पाँच सौ अमेरिकी व्यवसायों में केवल 90 प्रतिशत कार्मिक अधिकारियों ने कहा कि तकनीकी दक्षता, अनुभव या शैक्षणिक पृष्ठभूमि की तुलना में मौखिक संचार कौशल कैरियर की उपलब्धि में बड़ी भूमिका निभाते हैं।

बेशक, तकनीकी कौशल, अनुभव, शिक्षा महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर आप दूसरों के लिए अपने ज्ञान, विचारों, तर्कों का संचार नहीं कर सकते हैं ...

तकनीकी कौशल और अनुभव बहुत अधिक नहीं है।

कई कॉलेज पाठ्यक्रम लिखित एन्कोडिंग कौशल सिखाते हैं ... लेकिन यह कोर्स मुख्य रूप से मौखिक एन्कोडिंग कौशल पर केंद्रित है ...

जो कम से कम समान रूप से हैं यदि लेखन कौशल से अधिक महत्वपूर्ण नहीं हैं।

और मैं केवल सार्वजनिक बोलने के बारे में बात नहीं कर रहा हूँ।

मैं व्यक्तिगत सेटिंग्स, रोमांटिक सेटिंग्स, इंटरकल्चरल सेटिंग्स, व्यावसायिक सेटिंग्स, समूह सेटिंग्स ... में अपने एन्कोडिंग कौशल को बेहतर बनाने के बारे में बात कर रहा हूं।

... तो सार्वजनिक बोल इस वर्ग का बहुत छोटा हिस्सा है।

4. संदेश डिकोडिंग-संदेश डिकोडिंग तब होता है जब प्राप्तकर्ता प्रेषक के संदेश के अर्थ का पता लगाने का प्रयास करता है।

और यह पता लगाना कि अन्य लोग "मतलब" क्या आसान नहीं है।

मुझे यकीन है कि हम सभी के पास ऐसा समय था जब हम दूसरों के साथ निराश हो गए थे क्योंकि हमें समझ नहीं आया कि उनका क्या मतलब है ...

मुझे यकीन है कि जब हम समझ गए थे कि हम क्या करते हैं, तो हम सभी अन्य लोगों से निराश हो जाते हैं

5. शोर- प्रभावी संचार में हस्तक्षेप करने वाले किसी भी बल को शोर कहा जाता है। तीन प्रकार: बाहरी शोर, शारीरिक शोर, मनोवैज्ञानिक शोर।

बाहरी शोर: बाहरी शोर किसी भी भौतिक घटना को संदर्भित करता है जो एक संदेश को डिकोड करने की रिसीवर की क्षमता को ख़राब कर सकता है।

पूर्व। जिम, एलेवेटर म्यूजिक ब्लरिंग ...

तगड़े लोग ...

वह ध्यान दे रही थी, बस मेरा नाम नहीं सुन सकी ... इसीलिए मुझे "फिल", "पॉल" नहीं कहा।

फिजियोलॉजिकल शोर- रिसीवर या प्रेषक में जैविक कारकों को शामिल करता है जो सटीक रिसेप्शन के साथ हस्तक्षेप करते हैं।

Ex- सीनफील्ड: जॉर्ज का "आई लव यू"

मनोवैज्ञानिक शोर- एक रिसीवर या प्रेषक के भीतर मानसिक शक्तियों को शामिल करता है जो किसी संदेश को सही ढंग से एन्कोड या डिकोड करने की उसकी क्षमता को बाधित कर सकता है।

पूर्व। यदि कोई रिसीवर कम आत्मसम्मान से ग्रस्त है, तो वह व्यंग्य के रूप में एक गंभीर प्रशंसा की व्याख्या कर सकता है, भले ही वह नहीं था।

6. पर्यावरण- अनुभव या सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के क्षेत्र जो संचारकों को संदेशों को एनकोड और डिकोड करने के तरीके को प्रभावित करते हैं।

7. फ़िल्टर और संचार में बाधाएं- फ़िल्टरिंग सूचना का जानबूझकर हेरफेर है जो इसे रिसीवर के अधिक अनुकूल बनाता है। हम में से अधिकांश हमारे संचार को दूसरों के साथ फ़िल्टर करते हैं बस संदेश को उन तरीकों से प्रस्तुत करते हैं जिन पर हमें विश्वास है कि रिसीवर सबसे अच्छी तरह से समझ जाएगा।

संचार में कई बाधाएं हैं। भाषा एक बाधा हो सकती है। यदि रिसीवर प्रेषक की भाषा नहीं समझता है, तो यह एक बाधा है। इलेक्ट्रॉनिक संचार में, जैसे कि रेडियो या टेलीविजन, स्थिर या एक कमजोर संकेत एक बाधा हो सकता है। एक बुरा रिसीवर एंटीना एक बाधा भी हो सकता है। भावनाएं लोगों को दूसरे व्यक्ति के शब्दों के प्रति ग्रहणशील नहीं होने का कारण बन सकती हैं, भले ही शब्दों को समझा जाए। वह बाधा है। संक्षेप में, कुछ भी जो एक रिसीवर को भेजे गए सिग्नल के साथ हस्तक्षेप करता है, संचार में बाधा है।

8. प्रतिक्रिया- संवाद करने के लिए एक संदेश पर पारित करना है, मौखिक रूप से या अन्यथा, एक निश्चित वांछित प्रतिक्रिया या प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए (वांछित प्रतिक्रिया खुशी, क्रोध, सहयोग, समझ या जो कुछ भी आप प्राप्त करने की कोशिश की जा सकती है)। आपकी प्रतिक्रिया मौखिक रूप से या किसी अन्य प्रकार की प्रतिक्रिया हो सकती है। इसके बिना आप यह नहीं जान पाएंगे कि आपने जो संकेत भेजा है, उसे हासिल करना चाहते हैं या नहीं।



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