प्रभावी संचार की विभिन्न विशेषताएँ क्या हैं? MA RD SEM 2
प्रभावी संचार के लक्षण
• स्पष्ट: संचार स्पष्ट और स्व-व्याख्यात्मक होना चाहिए कि यह क्यों प्रेषित किया गया है।
• पूर्ण: दी गई जानकारी पूर्ण होनी चाहिए और इसमें प्रश्नों के लिए कोई गुंजाइश नहीं होनी चाहिए।
• सही: प्रदान की गई जानकारी सही होनी चाहिए और तथ्यों पर आधारित होनी चाहिए। इंप्रेशन के बजाय तथ्य दिए जाने चाहिए।
• पाठक का समय बचाएं: लिखित संचार ऐसा होना चाहिए कि पाठक संदेश को समझने में समय की बचत करे।
• सद्भावना बनाएँ: सुखद, सही और स्पष्ट संदेश से संदेश भेजने वाले के लिए सद्भावना पैदा होगी।
• स्पष्ट और संक्षिप्त जानकारी: व्यावसायिक संदेश अक्सर किसी प्रक्रिया को समझाने के लिए, या महत्वपूर्ण जानकारी पर जोर देने के लिए, सूचना या संक्षेपण को स्पष्ट करने के लिए तालिकाओं, तस्वीरों या रेखाचित्रों का उपयोग करना चाहिए।
• कॉन्फिडेंट बॉडी लैंग्वेज- दूसरों को आंखों में देखें, दूसरों को उनके नाम से पुकारें, आम तौर पर मुस्कुराते हैं या उनके चेहरे पर एक नटखटपन देखते हैं, अच्छी मुद्रा और एक खुला रुख रखते हैं। वे आराम से दिखाई देते हैं और किसी से भी बात करने के लिए तैयार रहते हैं। यह सिर्फ उन्हें देखकर आता है।
• व्यंग्य से बचें- उन्हें पता है कि यह दूसरों को अपमानित महसूस कराता है, यह उल्लेख नहीं करने के लिए कि वे असुरक्षित और रक्षात्मक दिखाई देते हैं। व्यंग्य दूसरों को बताता है कि आप उन्हें या बातचीत को बर्दाश्त नहीं कर सकते। जबकि आप महसूस कर सकते हैं कि यह असुविधाजनक भावनाओं को फैलाता है, वास्तव में यह दूसरों को निराश करता है, अक्सर भविष्य की बातचीत से बचना चाहता है।
• कूल रखें- स्थिति चाहे कितनी भी गर्म क्यों न हो, वे व्यवहार के बजाय तथ्यों से चिपके रहने और शब्दों के साथ अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में सक्षम होते हैं। कोई चिल्ला, दरवाजा पटक, धमकी, या भावनात्मक रूप से अनियमित विस्फोट। वे आशाओं में संकलित करते हैं कि उन्हें सुना जा सकता है।
• सुनें और मान्य करें- वे दूसरे व्यक्ति को जानते हैं कि उन्हें सुना जा रहा है, उन्हें वही सम्मान दे जो वे प्राप्त करने की आशा करते हैं। सत्यापन का मतलब यह नहीं है कि आपको व्यक्ति से सहमत होना है, बल्कि आप यह समझने का प्रयास कर रहे हैं कि वे कहाँ से आ रहे हैं।
• राज्य मूल्य जिम्मेदारियां- व्यावसायिक संदेश विशिष्ट दर्शकों को निर्देशित किए जाते हैं। इसलिए, आपको स्पष्ट रूप से यह बताना चाहिए कि आप से क्या उम्मीद की जाती है, या आप उस विशेष दर्शक के लिए क्या कर सकते हैं
• अनुनय-विनय और सुझाव- व्यावसायिक संदेश अक्सर ग्राहकों, ग्राहकों, प्रबंधन या अधीनस्थों को दिए गए सुझावों और सिफारिशों को स्वीकार करने के लिए दिए जाते हैं।